आंखों के लिए योग : Yoga For Eyes

आंखों के लिए योग : Yoga For Eyes

अपनी कोहनियों को सपाट रखें। आपकी उंगलियां आगे होनी चाहिए (आंखों के लिए योग)। आगे की ओर इस तरह झुकें कि आपके शरीर का सारा भार ट्राइसेप्स पर चला जाए। अपने आप को संतुलित करें और धीरे-धीरे अपने दोनों पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं। अपने पैरों को एक साथ लाओ।

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हलासन - हलासन मन को शांत करता है। इससे तनाव कम होता है। यह सिरदर्द और अनिद्रा को दूर करता है। यह पाचन में सुधार करने में मदद करता है। खास बात यह है कि यह आसन आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।

हलासन

हलासन – हलासन मन को शांत करता है। इससे तनाव कम होता है। यह सिरदर्द और अनिद्रा को दूर करता है। यह पाचन में सुधार करने में मदद करता है। खास बात यह है कि यह आसन आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।

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बाल बकासन - मार्गरियासन में शुरू करें। अपनी कोहनियों को सपाट रखें। आपकी उंगलियां आगे होनी चाहिए। आगे की ओर इस तरह झुकें कि आपके शरीर का सारा भार ट्राइसेप्स पर चला जाए। अपने आप को संतुलित करें और धीरे-धीरे अपने दोनों पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं। अपने पैरों को एक साथ लाओ।

बाल बकासन

बाल बकासन – मार्गरियासन में शुरू करें। अपनी कोहनियों को सपाट रखें। आपकी उंगलियां आगे होनी चाहिए। आगे की ओर इस तरह झुकें कि आपके शरीर का सारा भार ट्राइसेप्स पर चला जाए। अपने आप को संतुलित करें और धीरे-धीरे अपने दोनों पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं। अपने पैरों को एक साथ लाओ।

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उष्ट्रासन आसन में ऊंट जैसी मुद्रा बनाई जाती है। इसे करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल बैठ जाएं। अपने घुटनों की चौड़ाई कंधों के बराबर रखें और हथेलियों को आसमान की तरफ उठाएं। अब रीढ़ को पीछे की ओर मोड़ें और दोनों हाथों से घुटनों को छूने की कोशिश करें।

उष्ट्रासन

उष्ट्रासन आसन में ऊंट जैसी मुद्रा बनाई जाती है। इसे करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल बैठ जाएं। अपने घुटनों की चौड़ाई कंधों के बराबर रखें और हथेलियों को आसमान की तरफ उठाएं। अब रीढ़ को पीछे की ओर मोड़ें और दोनों हाथों से घुटनों को छूने की कोशिश करें।

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बालासन- इस आसन को करने के लिए घुटनों को मोड़ें, पंजों को स्पर्श करें और पंजों को बाहर की ओर मुंह करके बैठ जाएं। अपनी बाहों और कमर को आगे की ओर झुकाएं। अपने माथे को धीरे से जमीन पर रखें या अपने सिर को एक तरफ कर लें। इस स्थिति में पांच मिनट तक रहें।

बालासन

बालासन- इस आसन को करने के लिए घुटनों को मोड़ें, पंजों को स्पर्श करें और पंजों को बाहर की ओर मुंह करके बैठ जाएं। अपनी बाहों और कमर को आगे की ओर झुकाएं। अपने माथे को धीरे से जमीन पर रखें या अपने सिर को एक तरफ कर लें। इस स्थिति में पांच मिनट तक रहें।

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मार्गरी आसन - यह आसन आपकी रीढ़ की हड्डी के लिए लाभकारी होता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। कंधे और गर्दन पर तनाव कम करता है। इस आसन को करने के लिए अपने हाथों और घुटनों को जमीन पर रखें। सांस भरते हुए पांच मिनट तक बैठने की स्थिति में स्थिर रहें।

मार्गरी आसन

मार्गरी आसन – यह आसन आपकी रीढ़ की हड्डी के लिए लाभकारी होता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। कंधे और गर्दन पर तनाव कम करता है। इस आसन को करने के लिए अपने हाथों और घुटनों को जमीन पर रखें। सांस भरते हुए पांच मिनट तक बैठने की स्थिति में स्थिर रहें।

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