कमर दर्द से राहत पाने के लिए योग

कमर दर्द : कमर दर्द से राहत पाने के लिए फायदेमंद है ये योग! |

कमर दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए फायदेमंद है ये योग! |  Yoga for Back Pain in Hindi

कमर दर्द से राहत पाने के लिए योग
योग

1. उष्ट्रासन

उष्ट्रासन आसन में ऊंट जैसी मुद्रा बनाई जाती है। इसे करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल बैठ जाएं। अपने घुटनों की चौड़ाई कंधों के बराबर रखें और हथेलियों को आसमान की तरफ उठाएं। अब रीढ़ को पीछे की ओर मोड़ें और दोनों हाथों से घुटनों को छूने की कोशिश करें।

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भुजंगासन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह फेफड़ों को स्वस्थ रखता है। यह फेफड़ों से संबंधित समस्याओं को दूर रखने में भी मदद करता है।

2. भुजंगासन

भुजंगासन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह फेफड़ों को स्वस्थ रखता है। यह फेफड़ों से संबंधित समस्याओं को दूर रखने में भी मदद करता है।

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शलभासन आसन को करने के लिए आप अपने पेट के बल लेट जाएं और अपनी हथेलियों को अपनी जांघों के नीचे रखें। अपने दोनों पैरों की एड़ियों को मिला लें और अपने पंजों को सीधा रखें। गहरी साँस लेना। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें।

3. शलभासन

शलभासन आसन को करने के लिए आप अपने पेट के बल लेट जाएं और अपनी हथेलियों को अपनी जांघों के नीचे रखें। अपने दोनों पैरों की एड़ियों को मिला लें और अपने पंजों को सीधा रखें। गहरी साँस लेना। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें।

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उष्ट्रासन आसन में ऊंट जैसी मुद्रा बनाई जाती है। इसे करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल बैठ जाएं। अपने घुटनों की चौड़ाई कंधों के बराबर रखें और हथेलियों को आसमान की तरफ उठाएं। अब रीढ़ को पीछे की ओर मोड़ें और दोनों हाथों से घुटनों को छूने की कोशिश करें।

उष्ट्रासन आसन में ऊंट जैसी मुद्रा बनाई जाती है। इसे करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल बैठ जाएं। अपने घुटनों की चौड़ाई कंधों के बराबर रखें और हथेलियों को आसमान की तरफ उठाएं। अब रीढ़ को पीछे की ओर मोड़ें और दोनों हाथों से घुटनों को छूने की कोशिश करें।

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पश्चिमोत्तानासन रीढ़ और कंधों के लिए बहुत फायदेमंद आसन है। पश्चिमोत्तानासन आपके पाचन में सुधार करता है

4. पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासन रीढ़ और कंधों के लिए बहुत फायदेमंद आसन है। पश्चिमोत्तानासन आपके पाचन में सुधार करता है

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नीचे की ओर श्वानासन यह आसन पूरे शरीर को आराम देने में मदद करता है। यह बाहों और कंधों को मजबूत करता है। इस आसन को प्रतिदिन करने से पूरे शरीर को ऊर्जा मिलती है।

नीचे की ओर श्वानासन यह आसन पूरे शरीर को आराम देने में मदद करता है। यह बाहों और कंधों को मजबूत करता है। इस आसन को प्रतिदिन करने से पूरे शरीर को ऊर्जा मिलती है।

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